10 [बेस्ट] ग्रीन टी के फायदे | About Green Tea Benefits in Hindi

आज हम इस लेख में जानेगे ग्रीन टी के फायदे के बारे में। हम में से हर कोई ग्रीन टी के फायदे के बारे में सुना होगा लकिन आज हम बिस्तर पुर्बक काम से काम 10 फायदे का बिस्लेशन करेंगे।
हम आज ऐसे दौर से गुजर रहे हैं जहाँ लोग अपने दिन की शुरुआत चाय के साथ करते हैं। जिसमे हर कोई अपने पसंद के अनुसार अलग – अलग तरह के चाय का प्रयोग करते हैं । लेकिन अगर स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए चाय के सबसे अच्छे विकल्प की बात की जाये तो इसमें ग्रीन टी का नाम सबसे पहले आता है । ग्रीन टी में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स और पॉलीफेनोल्स मौजूद होते हैं जो कि हमारे स्वस्थ्य के लिए बहुत हीं लाभदायक होते हैं ।

तो दोस्तों आज हम अपने इस लेखन के माध्यम से बात करेंगे ग्रीन टी के फायदे और उसे अपने जीवन में किस तरह से प्रयोग करना है । साथ हीं इसे बनाने की विधि के बारे में भी जानेंगे ।

ग्रीन टी पीने के फायदे

ग्रीन टी के फायदे | Green Tea Benefits 2

दोस्तों ग्रीन टी हमें कई तरह के रोग जैसे कैंसर आदि से निजात पाने में हमारी मदद करता है। ब्लीडिंग को रोकने और घाव को भरने के लिए चीनी एवं भारतीय औषधियों में ग्रीन टी का इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह हमारे पाचन क्रिया तथा मानसिक और दिल की सेहत में सुधार लाती है। और साथ ही साथ हमारे शरीर के तापमान को भी नियंत्रित करती है। ग्रीन टी हमारे शरीर के अंदर मौजूद फैट को भी नष्ट करता है। इस प्रकार वजन को कम करने में भी ग्रीन टी बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। तो आइये आज हम सबसे पहले ये जानते हैं कि ग्रीन टी क्या ह।

ग्रीन टी क्या है

दोस्तों ग्रीन टी कैमेलिआ साइनेंसिस पौधे से बनाया जाता है । इस पौधे की पत्तियों का प्रयोग न सिर्फ ग्रीन टी बल्कि और भी अनेक प्रकार की चाय जैसे की ब्लैक टी आदि बनाया जाता है। लेकिन मानव जीवन में स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा प्रभावकारी ग्रीन टी ही होता है। दोस्तों ग्रीन टी का उत्पादन के लिए ताजे पत्तो को तोड़ने के तुरंत बाद उसमे भाप दिया जाता है। ऐसा करने से इसमें प्राकृतिक पॉलीफेनोल्स संरक्षित रहती है जो कि स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है।

ग्रीन टी के फायदे

दोस्तों ग्रीन टी हमारे स्वास्थ्य केलिए कई तरह से लाभदायक होता है। यह मोटापा और मधुमेह जैसी समस्यायों से निजात प्रदान करता है। इसके साथ ही साथ यह कैंसर जैसी घातक बीमारी के जोखिम से बचाव में भी बहुत हद तक सहायक होती है। ग्रीन टी के फायदे आंतरिक स्वास्थ्य के साथ – साथ त्वचा और बालों केलिए भी कारगर हो सकते हैं। तो आइये आज हम ग्रीन टी के कुछ महत्वपूर्ण फायदे के बारे में विस्तार से जानेंगे।

1. वजन कम करने में सहायक

जी हां दोस्तों ग्रीन टी के फायदे से हम अपनी वजन को घटा सकते हे। ग्रीन टी हमारे शरीर के वजन को कम करने में सहायक होती है । इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट, मेटाबोलिज्म को बढ़ाकर वजन कम करने में मदद करता है । इसके साथ – साथ इसमें मौजूद कैटेचिन और कैफीन के मिश्रण का सेवन वजन कम करने और वजन को संतुलित रखने में बहुत हद तक सकारात्मक प्रभाव दिखाता है।

2. मस्तिष्क केलिए ग्रीन टी के फायदे

ग्रीन टी का सेवन मस्तिष्क के लिए भी अत्यंत लाभदायक होता है। संतुलित मात्रा में ग्रीन टी के सेवन से मानसिक चिंता कम होने के साथ – साथ मस्तिक की कार्य प्रणाली में भी सुधार होता है। इसके अलावा ग्रीन टी के सेवन से मानसिक एकाग्रता भी संतुलित रहता है। ग्रीन टी में कैफीन और एल – थिनाइन मौजूद रहता है जो मानसिक एकाग्रता को संतुलित बनाये रखने में सहायक होता है।

इन सबके अलावा ग्रीन टी में थिनिन  नामक कंपाउंड पाया जाता है जो कि एक तरह का एमिनो एसिड होता है जिससे चिंता कम करने में हमें मदद मिलती है और साथ ही दिमाग की सेहत को भी अच्छा बनाये रखता है। 

3. मुँह के स्वास्थ्य केलिए ग्रीन टी के लाभ

अगर आप अपने जीवन में प्रायः ग्रीन टी का प्रयोग करते हैं तो यह आपके मुंह के स्वास्थ्य के लिए भी अत्यंत लाभदायक होता है। इसके सेवन मात्र से मुँह का संक्रमण से बचाव हो सकता है। मुंह को प्रभावित करने वाले जितने भी बैक्टीरिया होते हैं, ग्रीन टी उन सभी बक्टेरियों को बढ़ने से रोकता है। ग्रीन टी मुंह के साथ – साथ दांतों को भी ख़राब होने से बचाता है। अतः ग्रीन टी का सेवन मुंह के साथ -साथ दांतों के स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है।

4. मधुमेह केलिए ग्रीन टी के फायदे

जी हाँ दोस्तों ग्रीन टी के सेवन से हम अपने आप को मधुमेह के खतरों से भी बचा सकते हैं। दरअसल ग्रीन टी सेंसिटिविटी में सुधार कर सकता है। वहीं यह इंसुलिन रेजिस्टेंस और हाइपरग्लासिमिया से भी बचाव क्र सकता है। आसान सी भाषा में ग्रीन टी में एंटी – डाइबिटिक गुण होते हैं जो खून में ग्लूकोज के स्तर को कम करके मधुमेह का जोखिम कम करते हैं।

5. रोग प्रतिरोध क्षमता में ग्रीन टी के लाभ

ग्रीन टी का सेवन हमारी रोग प्रतिरोध क्षमता में सुधार करने मे मदद कर सकता है। यह हमारे शरीर के रोग प्रतिरोध क्षमता को मजबूत करने के साथ – साथ हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में भी मदद कर सकता है।

6. ग्रीन टी का अल्ज़ाइमर के लिए फायदे

जैसा की ऊपर बताया गया है कि ग्रीन टी के सेवन से कई मानसिक बिमारियों का जोखिम भी कम हो सकता है। अल्ज़ाइमर भी उन्ही बिमारियों में से एक है। अल्ज़ाइमर एक ऐसी बीमारी है जिसमे दिन – प्रतिदिन व्यक्ति की याददास्त कम होने लगती है , ऐसे में ग्रीन टी का सेवन हमारी इस बीमारी से बचाव कर सकती है।

7. कैंसर में ग्रीन टी के फायदे

जहां तक ग्रीन टी के फायदे की बात की जाये तो इसमे मौजूद पोलीफेनोल इम्यून सिस्टम की प्रक्रिया को ठीक कर सकता है। इसके साथ – साथ इसमें मौजूद पोलीफेनोल में एंटी – कैंसर गुण भी पाया जाता है जो मुक्त कणों से लड़ सकता है और कोशिकाओं को डीएनए क्षति से बचाता है।

वही जानवरों केलिए ग्रीन टी कुछ खास प्रकार के कैंसर ( फेफड़े , त्वचा , स्तन , लिवर , पेट और आंत ) के जोखिम से बचाव में मदद कर सकती है। तथा इसके साथ – साथ ग्रीन टी कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को रोकने में भी सहायक होती है।

8. ग्रीन टी दिल को सेहतमंद रखती है

ग्रीन टी के फायदे में एंटी -ऑक्सीडेंट पदार्थ मौजूद रहते हैं , इसकी मौजूदगी से शरीर में खून की मात्रा सामान्य बनी रहती है जिससे दिल का दौरा पड़ने के आसार कम हो जाते हैं। शरीर के हर अंग में सामान्य रूप से खून की मौजूदगी हमारे पुरे शरीर को सेहतमंद रखती है। अतः ग्रीन टी न सिर्फ दिल के लिए बल्कि हमारे शरीर के सारे अंग के लिए लाभदायक होता है।

9. ग्रीन टी गठिया केलिए फायदेमंद होता है

जी हाँ दोस्तों ग्रीन टी में मौजूद इजीसीजी हमारे शरीर में ऐसे अणुओं को जन्म लेने से रोकता है जो गठिया , दर्द और सूजन पैदा करने का मुख्य कारण होता है। अतः ग्रीन टी हमारी इन सब रोगों से भी रक्षा करता है।

10. पाचन में ग्रीन टी के फायदे

अगर ग्रीन टी के फायदे की बात हो तो यह हमारी पाचन क्रिया को भी संतुलित रखता है। ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो हमारी पाचन शक्ति को स्वस्थ रखने के साथ – साथ संतुलित भी रखते हैं। और इस प्रकार हमारा शरीर हमेशा स्वस्थ रह सकता है।

निष्कर्ष(In Conclusion)

इन सबके अलावा और भी ग्रीन टी बहुत फायदे हैं । दोस्तों ग्रीन टी कई मामले में साधारण टी से बेहतर है। अतः मैं अपनी सुझाव में यही बोलूंगा की अगर आप साधारण चाय का प्रयोग अपनी जीवन में करते है तो अभी इसी वक़्त ग्रीन टी का सेवन शुरू कर दें। यह आपको कई तरीके का फायदा पहुंचा सकता है जिससे आपका जीवन लम्बे समय तक स्वस्थ और खुशहाल रह सकता है।

हम इस लेख में(In Above all) अप्प कमेंट में जरूर बताये अपने एक्सपीरियन्स के बारे में। आप को मेरा ये आर्टिकल कैसा लगा आप जरूर मुझसे शेयर करे। अप्प Contact me पेज में मुझसे जुड़ सकते हे।

3 thoughts on “10 [बेस्ट] ग्रीन टी के फायदे | About Green Tea Benefits in Hindi”

Leave a Comment