[बेस्ट] 5 हेल्दी लंच रेसिपी | Quick & Easy Veg Recipes For Lunch

हमारे दैनिक जीवन में, हेल्दीलंच रेसिपी सबसे महत्वपूर्ण हैं। उसके कारण, हम अपने नियमित दिनचर्या के काम पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। हेल्दी लंच रेसिपी से हमें अधिक प्रभावी कार्य करने के लिए अधिक ऊर्जा मिलती है। हेल्दी लंच रेसिपी को खाने के बाद न केवल हमारे दैनिक कार्य में प्रभावी होगा, यह सभी को फिट और स्वस्थ होने में मदद करेगा। हेल्थ रेसिपी हमेसा ऐसे सब्जी से बनता हे जो हमें ऊर्जा प्रदान करते हे। हेल्दी लंच रेसिपी घरपे काम तेल और मसाले से बनता हे। यह लंच सरल और टेस्टी होता हे। जिसे हम आसानी से हजम कर पाते हे। और दोपहर में खाने के बाद हमें हल्का महसूस करते हे।

हमेशा ध्यान रखना हे जो खाना स्वादिष्ट हैं कहीं वो हमारे शरीर के लिए हानिकारक तो नहीं हो। कभी – कभी हमलोग खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमे ज्यादा तेल और मसाले का उपयोग करते हैं। जो हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक होता है । आज हम “हेल्दी लंच रेसिपी में” जानेगे खाने में कैसे कम से कम तेल और मसाले का प्रयोग करना हे। और बो खाना स्वादिष्ट के साथ साथ अपने शरीर के लिए लाभदायक भी हो।

कोनसा सब्जी हेल्दी लंच रेसिपी में शामिल हे

हर प्रकार के हरी सब्जी हेल्दी लंच रेसिपी में शामिल हो सकते हे। हरी सब्जियों से हमें अनेक प्रकार के पौष्टिक तत्वों की प्राप्ति होती है । हमेशा एक ही प्रकार का सब्जी न खाकर उसमें बदलाव करना चाहिए। और उस खाने को बनाने के लिए तेल में भी बदलाव करना जरुरी होता है। तो आइये जानते हैं कुछ महत्वपूर्ण सब्जियों और उन्हें बनाने की विधि के बारे में

  • भिंडी, आलू और खसखस की सब्जी
  • लौकी – नारियल की सब्जी
  • सब्जी फूल गोभी की
  • हेल्दी मिक्स वेज रेसिपी
  • सोया चंक्स की सब्जियां (सोयाबिन की सब्जी)

भिंडी, आलू और खसखस की सब्जी पहला हेल्दी लंच रेसिपी

भिंडी, आलू और खसखस की सब्जी
भिंडी, आलू और खसखस की सब्जी हमारा पहला हेल्दीलंच रेसिपी हे। इस हेल्दी लंच रेसिपी को बनाने के लिए हमें जो सामग्री चाहिए बो हे :-
  1. आधा किलो भिंडी
  2. दो आलू
  3. थोड़ा सा खसखस
  4. एक बारीक कटा हुआ प्याज
  5. थोड़ा सा सरसों के तेल
  6. हल्दी पाउडर
  7. स्वाद अनुसार नमक
  8. मिर्च पाउडर

 भिंडी, आलू और खसखस की सब्जी बनाने की विधि:-

इसे बनाने के लिए भिंडी को अच्छे से धो कर बड़े – बड़े हिस्से में काटना है। अब आलू को भी रैक्टेंगल शेप में काटना है। खसखस को अच्छे से पीसना है। अब कराई में थोड़ा सा तेल डाल के आलू और भिंडी को अच्छे से  भूनना है । अब इसके अंदर नमक, हल्दी, और मिर्च पाउडर डालके थोड़ा सा भूनना है । इसके बाद पिसा हुआ खसखस और बारीक कटा हुआ प्याज डालकर इसे पूरी तरह ढककर पकाना है।

फिर थोड़ी देर बाद उसमे पानी को डालकर थोड़ी देर और पकाना है । जब पूरी तरह पक जाये तो उसमे स्वादानुसार नमक डालकर उसे उतार लें । आपका स्वादिष्ट भिंडी, आलू और खसखस की सब्जी हेल्दी लंच रेसिपी के साथ बनकर तैयार है ।

लौकी – नारियल की सब्जी

हैल्थी लंच रेसिपी

इसे बनाने के लिए हमें चाहिए

  1. एक लौकी
  2. तेजपत्ता
  3. दो से तीनहरी मिर्च
  4. थोड़ा सा तेल
  5. खरा जीरा
  6. नमक
  7. हल्दी
  8. जीरा पाउडर
  9. नारियल

लौकी – नारियल की सब्जी बनाने की विधि:-

इसे बनाने के लिए लौकी को बारीक काट कर उसे अच्छे से धो लेना है। अब एक कढ़ाई में थोड़ा सा तेल डालके उसे गर्म करना है । तेल गर्म होने पर उसमे खरा जीरा , तेजपत्ता ,और मिर्च को डालना है । थोड़ी देर बाद उसमे लौकी डालना है और फिर उसमे हल्दी और नमक को डालकर अच्छे से मिलाना है । उसके बाद उसमे थोड़ा सा जीरा पाउडर , और पिसा हुआ नारियल डालकर अच्छे से पकाना है । जब सब अच्छे से पक जाये तो उसे गैस से उतार लें । अब आपका स्वादिष्ट लौकी- नारियल की सब्जी बनकर तैयार है ।

सब्जी फूल गोभी की

हैल्थी लंच रेसिपी

इसे बनाने के लिए हमें चाहिए

  1. एक मीडियम साइज की फुलगोभी
  2. थोड़ा सा जीरा पाउडर
  3. थोड़ा सा धनिया पाउडर
  4. हल्दी पाउडर
  5. मिल्क पाउडर
  6. गरम मसाला पाउडर
  7. एक से दो तेज पत्ता
  8. नमक
  9. दही

फूलगोभी की सब्जी बनाने की विधि:-

सबसे पहले हमें एक कढ़ाई में थोड़ा सा सरसो तेल गर्म करना है । जब तेल गर्म हो जाये तब उसमे गोभी को ( जो कि ka कटी हुई होनी चाहिए ) भूनेंगे । जब गोभी अच्छे से भून जाये तब उसे एक दूसरे बर्तन में निकाल लें । अब कढ़ाई में तेल के साथ एक चम्मच जीरा , कटी हुई अदरक , एक मिर्च , और काटा हुआ टमाटर डालेंगे ।

इन सबको  लो फ्लेम पर भूनेंगे । 2 -3  मिनट बाद उसमे कश्मीरी मिर्च पाउडर , धनिया पाउडर और हल्दी पाउडर डालकर अच्छी तरह भूनेंगे। अब इसमें थोड़ा सा दही डालेंगे और उसमे भुना हुआ गोभी डालकर 2 – 3  मिनट तक पकाना है । अब आपका स्वादिष्ट फूलगोभी की सब्जी बनकर तैयार है ।

हेल्दी मिक्स वेज रेसिपी

हैल्थी लंच रेसिपी

इसे बनाने के लिए हमें

  1. अपनी मनपसंद कुछ सब्जियाँ लेनी होंगी, जैसे – गाजर, बीन, शिमला मिर्च, चुकन्दर ,फूलगोभी, आलू, टमाटर आदि 
  2. इसके साथ हमें चाहिए थोड़ी सी हल्दी,
  3. धनिया पाउडर,
  4. कस्तूरी मेथी,
  5. हरी मिर्च,
  6. हरी धनिया पत्ती,
  7. थोड़ा सा तेल,
  8. ताजा पनीर,
  9. खड़ा वाला जीरा
  10. प्याज

हेल्दी मिक्स वेज रेसिपी बनाने की विधि:- 

पहले एक कड़ाई ले उसमे थोड़ा सा तेल डाले । अब उसमे थोड़ा सा जीरा और प्याज डालकर थोड़ी देर के लिए भूने । इसमें अपनी मनपसंद कुछ सब्जियाँ को बारीक काट कर उसके अंदर डालना है । अब इसमें थोड़ी सी हल्दी और नमक डालकर सब्जी को थोड़ी देर फ्राई करना है । जब ये सब अच्छे से फ्राई हो जाये तब इसके अंदर धानिया पाउडर, हरी मिर्च , और थोड़ा सा पानी डालकर अच्छे से पकाना है ।

जब सारी सब्जी अच्छे से पक जाए तब इसमे पनीर को ग्रेड करके डाले और अच्छे से मिक्स करले । अब उसमें कस्तूरी मेथी और हरा धनिया पत्ता डालकर सब्जी को गैस से उतार लेना है । और इस प्रकार आपका हेल्दी लंच रेसिपी स्वादिष्ट मिक्स भेज बनकर तैयार है ।

सोया चंक्स की सब्जियां (सोयाबिन की सब्जी)

हैल्थी लंच रेसिपी

इसे बनाने के लिए हमें चाहिए

  1. सोया चंक्स
  2. आलू
  3. टमाटर
  4. तेल
  5. अदरक
  6. थोड़ा सा प्याज
  7. नमक
  8. हल्दी पाउडर
  9. मैच पाउडर
  10. गरम मसाला पाउडर

सोया चंक्स की सब्जियां (सोयाबिन की सब्जी) बनाने की विधि:-

इसे बनाने के लिए सोया चंक्स को 2 से 3 घंटा पहले पानी में भिगोकर रखे । आलू को रैक्टेंगल शेप में कट करना है । अब कढ़ाई में  तेल डालकर आलू को अच्छे से फ्राई करके एक कटोरी में निकाल लें । पुनः कढ़ाई के अंदर बारीक कटी प्याज, अदरक, जीरा पाउडर, हल्दी, नमक और टमाटर डाल के अच्छे से फ्राई करे । जब मसाला अच्छे से भून जाये और तेल छोड़ने लगे तब उसके अंदर भिगोया हुआ सोया को पानी निचोड़के डाले।

और थोड़ी देर बाद उसमे थोड़ा सा पानी डाले । जब पानी में उबाल आने लगे तब उसमे थोड़ा सा गरम मसाला पाउडर डालना है और थोड़ी देर तक इसे उबालना है । जब पानी मसाले के साथ अच्छे से मिल जाये तब इसे गैस से उतार ले । और अब इस प्रकार से हेल्दी लंच रेसिपी में स्वादिष्ट सोया चंक्स की शब्जी बनकर तैयार है ।

हैल्थी लंच रेसिपी निष्कर्ष

निष्कर्ष :

उपर्युक्त सभी खाने को आप अपने प्रतिदिन के खाने में इच्छानुसार बारी बारी से  इस्तेमाल कर सकते हैं । ये सारे खाने आपके लिए स्वादिष्ट होने के साथ – साथ आपके स्वास्थ्य केलिए लाभदायक भी है । ध्यान रहे की इन्हे बनाने में ज्यादा मसाले का प्रयोग न करें । अगर सम्भव हो तो अपने घर में प्रयोग होने वाले तेल में नियमित बदलाव करें । तेल  का प्रयोग भी जरुरत के अनुसार करना चाहिए , इसका ज्यादा इस्तेमाल आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है ।

Leave a Comment