[बेस्ट] वजन घटाने के आहार योजना 2020 का | Weight Loss Diet Plan

वजन घटाने के आहार योजना से आप फ़ायदा ले सकते हे बहुति आसानी से 2020 में। सुबह से लेकर रात में सोने तक पुरे दिन का वजन घटाने का डाइट प्लान विस्तार से जानेंगे। जिसे पुरुष और महिलायें दोनों को ही फ़ायदा मिलेगा। जो डाइट प्लान सभी के लिये काफी आसान और सरल होगा । सिर्फ सही समय पे सही खाना खाने से कैसे वजन घटेगा जानेगे बिस्तर से।

सवेरे का बेस्ट वजन घटाने के आहार योजना

पहले आपको बिना ब्रश किये पानी पीना है सुबह उठने के बाद। ये पानी आपको पिछले दिन रात में ताम्बे के बर्तन में रखना है । बिना ब्रश किये सुबह पानी पिने से मुँह के लार्वे भी हम निगल जाते हैं जो हमारे डाइजेस्ट एन्जाइम को बहुत हाई बनाते हैं । ताम्बे यानि की copper रात भार पानी को चार्ज कर देते हैं  जिससे हमारे फैट लॉस और भी इफेक्टिव हो जाते हैं ।

तीन चार ग्लास पानी पीना है सुबह उठकर। जिससे आपका मेटाबोलिज्म शरीर में बढ़ जाये और फैट बर्निंग प्रक्रिया शुरू हो जाए । सुबह उठकर चाय पीने की आदत है तो उसको आप कुछ देर के लिए रोक दें ।

आप बाद में उसे पी सकते हैं । फ्रेश होने के बाद आप कोई भी फ्रूट ले सकते हैं जैसे सेव, केले के ऊपर काली मिर्च लगाके भी आप ले सकते हैं । ये भी आपका वजन घटाने में असरदार साबित होगा । आप कोई भी सीज़नल फ्रूट भी ले सकते हैं ।

सुबह का नास्ता

सुबह का नास्ता

आपको ख्याल रखना है कि सुबह का नास्ता प्रोटीनयुक्त होना चाहिए । क्योकि प्रोटीन पचने में थोड़ा मुश्किल होता है । जिससे आपको ज्यादा देर तक भूख नहीं लगेगा । आइये जानते हैं वजन घटाने के आहार योजना में सुबह के नाश्ते में हमें क्या – क्या लेना चाहिए 

  • मुंग दाल ढोसा भी वजन घटाने के आहार योजना में शामिल हे।
  • ओट्स या गेहूं  का दलिया (सब्जी के साथ )
  • पनीर पराठा भी वजन घटाने के आहार योजना में शामिल हे।
  • छोले और अन्डे के भुजिया
  • प्लेन पराठा भी वजन घटाने के आहार योजना में शामिल हे।
  • एग भुर्जी  या पनीर भुर्जी भी वजन घटाने के आहार योजना में शामिल हे।

आपको ध्यान देना है कि वजन घटाने के आहार योजना में सुबह काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट साबुत आहार जयादा लेना है । मैदा वाला खाना, ब्राडे इसे नहीं लेना चाहिए । सुबह नास्ते से १ घंटे के बाद और दोपहर के खाने से ४० मिनिट पहले कोशिश  करना है १ से २ ग्लास पानी पीने का । इससे आपका मेटाबोलिज्म ज्यादा रहेगा । आप बाहर रहते हैं तो हमेशा पानी का बोतल साथ में रखें ।

सुबह नास्ते से दोपहर के खाने के बीच अगर भूख लगता है तो आप एक मुठ्ठी अनसाल्टेड पी नट्स या चार पांच भीगा हुआ बादाम चबाके खा सकते हैं । मन है तो इस समय पर आप चाय भी पी सकते हैं । लेकिन इसमें रिफाइंड सुग्गर को एकदम ना लें । ये वजन  घटाने की प्रक्रिया में बाधा पहुंचाता है

दोपहर का वजन घटाने के आहार योजना

सबसे बेहतर है कि आप लंच सलाद से स्टार्ट करें । कच्ची सब्जी की सलाद लेने से आपको विटामिन और मिनरल मिलने के साथ साथ आप ओवर ईटिंग से भी बचे रहेंगे । सलाद लेने के बाद आप थोड़ा घर का बना हुआ खाना ले सकते हैं जिसमें थोड़ा प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट रहे जैसे कि

  • आप सेमि – ब्राउन राइस के साथ छोले, चने या राजमा की सब्जी ले सकते हैं ।
  • मल्टी ग्रेन रोटी के साथ सोयाबिन या पनीर की सब्जी वजन घटाने के आहार योजना में शामिल हे।
  • राइस के साथ चिकेन बेस्ड फिश करि (फॉर नॉन वेज )

मतलब हमें खाना घर पर बना हुआ खाना है । आप किसी भी आइटम में एक चम्मच देशी घी भी ले सकते हैं । बिल्कुल ना सोचे देसी घी हैल्थी सोर्स ऑफ़ फैट है और आपके फैट बर्निंग प्रोसेस में मदद करता है । अगर हो सके तो लंच के बाद एक ग्लास नमकीन छाछ काली मिर्च और जीरा डालके पिएं  । नहीं तो आप एक कटोरी दही भी खा सकते हैं ।

आपको इनमे से हर एक प्रकार थोड़ा थोड़ा हीं खाना है  एक ही प्रकार का   खाना ज्यादा नहीं लेना चाहिए । और फिर से लंच से एक घंटे के बाद और इवनिंग स्नैक्स से ४५ मिनिट पहले एक  से दो ग्लास पानी पिएं ।

वजन घटानेके आहार योजना - शाम के स्नैक्स

अब बातें शाम के स्नैक्स की

शाम का समय ऐसा होता है  जब हमारा मोटिवेशन डाउन रहता है  और तब  हम अक्सर बाहर का गलत खान खा लेते हैं इसकी वजह से बहुत बार ऐसा होता है कि शाम के वक्त क्या खाया जाये ये हमारी समझ में नहीं आता है । अभी मैं आपको कुछ हैल्थी खाने का सुझाव देने जा रहा हूँ जो आपके वजन / मोटापे को कभी बढ़ने नहीं देगा

  • सीजनल फ्रूट – फ्रूट खाना सेहत के लिए हमेशा अच्छा होता है इसीलिए हम इसे थोड़ी ज्यादा मात्रा में भी ले सकते हैं ।
  • एक मुठी रोस्टेड चना साथ में एक कप चाय जो सुगर फ्री हो।
  • अनसाल्टेड रोस्ट पी नट्स और ग्रीन टी।
  • रोस्टेड मखाने भी वजन घटाने के आहार योजना में शामिल हे।
  • चना चाट आलू के बिना
  • रोटी के साथ केले और पी नट बटर लगाके खा सकते हैं ।
  • अंडे भुजिया और अंडे ऑमलेट (सिर्फ एग वाइट) भी वजन घटाने के आहार योजना में शामिल हे।

ये सारे हैल्थी खाने आपको बाहर के अनहैल्थी खाने को खाने से रोक  सकते हैं । और फिर  इवनिंग स्नैक्स से एक घंटे के बाद और रात को खाने से ४५ मिनिट पहले एक से दो ग्लास पानी पिएं ।

रात का वजन घटानेके आहार योजना

रात का वजन घटाने के आहार योजना

जिन खाने को आपने अपने लंच में शामिल किये थे आप उन सारे खाने को रात के खाने में भी ले सकते हैं । अगर दोपहर में तीन रोटी लिए तो रात के खाने में दो रोटी लेना है।  जितना हो सके रात का खाना हल्का होना चाहिए । आपके पास दाल चावल या खिचड़ी भी अच्छे ऑप्शन हैं।  रोटी के साथ कोई भी सीजनल करि ले सकते हैं । आपका फैट लॉस होने की सबसे बड़ी वजह इस बात पर निर्भर है की आपके डिनर करने का समय क्या है ।

रात का खाना अगर आप बहुत लेट लेते हैं तो आपका पाचन सही से नहीं हो पायेगा जो आपके शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक है।  क्युकि सूर्यास्त के बाद का खाना सही से हजम नहीं हो पाता है इसलिए हमें कोशिश करना है की शाम में ७ बजे तक खाना खा लें।  काम करने की वजह से आप रात का खाना यदि समय से नहीं ले पा रहे हैं तो आप ये कोशिश करें कि रात का खाना हल्का हो। और खाने के बाद कम से कम थोड़ी देर टहलना बिलकुल न भूलें ।

आप अगर रात का खाना ७ बजे तक कर लिए हैं और हल्का खाना लिए हैं तो हो सकता है कि आपको रात में सोने से पहले भूख लग जाये । तो आप सोने से पहले हल्का गरम दूध पी सकते हैं  । इसमें आप थोड़ी सी काली मिर्च और हल्दी भी डाल सकते हैं । जो दूध को तो स्वादिष्ट बनाता ही है साथ ही साथ आपको वजन कम करने में भी सहायता करता है ।

family रात का वजन घटानेके आहार योजना

निष्कर्ष:-

यह थी आपके पुरे दिन की डाइट प्लान । इस डाइट प्लान के साथ चाहे आप कसरत करें या ना करें आप का वजन घटना इस डाइट प्लान से 100 % पक्का है । ये है कि अगर आप इसके साथ थोड़ी कसरत भी करते हैं  तो इसका परिणाम आप को कुछ ही दिनों में मिलेगा ।

इसीलिए सुबह हो या शाम जब भी आपको समय मिले आप 40 से 45 मिनिट निकालें कसरत या योगा के लिए । अगर आप नाईट शिफ्ट में हैं  तो भी आप डाइट प्लान को फॉलो कर सकते हैं  सब कुछ आप का सेम रहेगा सिर्फ आपके शिफ्ट टाइमिंग के हिसाब से आपका खाने का टाइमिंग बदल जायेगा ।

Leave a Comment