[BEST] 15 वजन घटाने का तरीका बिना व्यायाम किये

आज के समय में वजन का बढ़ना एक ऐसी समस्या है जिससे आधे से ज्यादा लोग ग्रसित हैं। अधिक वजन वाले लोग अपना वजन सामान्य और फिट रखना चाहते हैं । वजन को सामान्य रखने के लिए हमें कुछ आदतें बनाने की ज़रूरत है। यह वजन घटाने का तरीका हमें वो दिशा देते हो। जिसे रोज करने से परिणाम तेजी से मिलेगा ।

नैचरली बिना व्यायाम किये हम वजन घटाने का तरीका जानेगे। हम कुछ ही दिनों में वजन घटाने का तरीका अपनाके इससे सफल कर सकते हे बिना कोई व्यायाम किये। सबसे आसान होगा अगर हम अपने खान पान में कुछ बदलाव लाये तो।

खुदको मोटिवेटेड रखे

हम में से कई लोग इसे शुरू करते हैं लेकिन कुछ दिनों के बाद यह सोचकर छोड़ देते हैं कि कोई परिणाम नहीं आ रहा है । हमें यह याद रखना होगा कि कुछ दिनों में दीर्घकालिन परिणाम प्राप्त करना संभव नहीं है । मैं आपके साथ वजन घटाने का तरीका साझा करूंगा । ये वजन घटाने का तरीका आहार केंद्रित होगा ।

यह आहार योजना पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए है । मैं दिन के सभी भोजन के माध्यम से आपको चुनने के लिए बहुत सारे विकल्प दूंगा । मेरा विश्वास कीजिये , यह आहार योजना बहुत व्यावहारिक है । और यदि आप इससे जुड़े रहते हैं तो आपको बहुत अच्छे परिणाम मिलेंगे ।

1. नींबू पानी और शहद कैसे वजन घटाये – Weight Loss tips with lemon & Honey

वजन घटाने के टिप्स - नींबू पानी और शहद

वजन घटाने का तरीका में पहले जानेंगे दिन के शुरुआत में हमें क्या करना है । सुबह उठने के बाद हमें खाली पेट गुनगुना पानी में नींबू  का रस और शहद मिलाके पीना है । नींबू  पानी हमारे शरीर का अतिरिक्त फैट को घटाने में मदद करता है । यह पानी हमारे शरीर के मेटाबोलिजम सिस्टम को बूस्ट करता है । जो हमारे अतिरिक्त फैट को घटाता है । यह पानी एक फैटहिन् ड्रिंक है जो आपको रिफ्रेश रखता है । जो उनहेल्थी सोडा वाटर, सॉफ्ट ड्रिंक से बेहतर होता है ।

शहद में विटामिन बी होते हैं जो हमारे शरीर को हेल्थी बनाते हैं । नींबू  के गुणात्मक विशेषताएं हमारे शरीर में पानी के रूप में जमा हुआ ख़राब टोक्सिन को मूत्र और पसीना के द्वारा बाहर निकालने में मदद करते हैं । नींबू पानी और शहद के वजन घटाने का तरीका बहुति असरदार होते हे। यह रिसर्च के द्वारा प्रमाणित भी हो चूका हे।(1)

2. एक हेल्थी नास्ता – Weight Loss breakfast Indian

वजन घटाने का तरीका

वैसे तो हर भोजन जरुरी है लेकिन सुबह का नाश्ता दिन के शुरुआत में  हमारे शरीर को सही दिशा देने में मदद करता है । वजन घटाने का तरीका में अगर हम सुबह में हेल्थी नाश्ता लेते हैं तो उससे हमें संतुष्टि तो मिलती ही है । साथ ही साथ हमें स्वस्थ भी रखती है और उनहेल्थी खाना खाने से वंचित भी रखती है  । सुबह के खाने में ४०० से ५०० कैलोरी रहे ऐसा खाना लेना चाहिए । आप नाश्ते में पौस्टिक आहार लेना बिलकुल न भूलें जैसे की अंडे, बादाम, अखरोट, पीनट्स बटर, सक्करलेस डेरी प्रोडक्ट  और फाइबर मिला हुआ नाश्ता जैसे फ्रूट, सब्जी, साबुत अनाज। 

3. तेल नियंत्रण करके कैसे वजन घटाये – Weight Loss Tips by Controlling Oil

वजन घटाने का तरीका में तेल को नियंत्रित करके खाना बहुत जरुरी है । यह प्रमाणित है की एक महीने में एक व्यक्ति को 900  ग्राम से अधिक तेल का सेवन नहीं करना चाहिए । कुकिंग आयल हमेशा महीना दर महीना अलग अलग होना चाहिए ।

जैसे कि अगर आप  इस महीने में मस्टर्ड आयल यूज़ कर रहे हैं तो अगले महीने में कोकोनट आयल या तो बादाम तेल या तो ऑलिव आयल ऐसी अलग – अलग प्रकार  का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं । इसे आप  दिन के हिसाब से भी कर सकते हैं । आज एक प्रकार का तेल का प्रयोग किये तो कल दूसरे प्रकार का तेल प्रयोग करना है ।  रिफाइंड तेल से हमेशा खुद को दूर रखें ।

4. साबुत अनाज खाकर वजन घटाये  – Lose Weight by Eating Whole Grains

वजन घटाने का तरीका में साबुत अनाज ऐसा पौष्टिक आहार है जो हमारे कैलोरी को गलाने में सहायता करते हैं । साबुत अनाज ब्लड की स्टैरल को घटाने में सहायता करते हैं । साबुत अनाज पेट को साफ रखते हैं और हमें ज्यादा देर तक भूख महसूस नहीं होने देते हैं । साबुत अनाज जैसे ओट्स, मल्टीग्रैन आटा की रोटी, ब्राउन राइस, दाल, चिया  सीड,अलसी का बीज ।

5. वजन घटाए हरी सब्जी और फ्रूट से – Lose Weight With Green Vegetables And Fruits

वजन घटाने का तरीका

सब्जी और फ्रूट विटामिन की अच्छी स्रोत हैं । यह हजम की क्षमता को बढ़ाते हैं और शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं । यह घुलनशील फाइबर है जिसके अन्दर एंटी ओक्सिजेन और माइक्रो नुट्रिएंट भरपूर रहता है । जे हमारे मेटाबोलिज्म को बूस्ट करके हमारे वजन कम करने में मदद करते हैं ।

घर में बैठ के वजन को घटाना हो तो आपको आपकी डाइट प्लेट में फल और सब्जी को ज्यादा उपोग करना होगा । आपको याद रखना है कि आपके खाने का 50% फल और शब्जी होना चाहिए । जबकि बाकि का 50% में फाइबर और प्रोटीन रखना है । वजन घटाने का तरीका में हरा सब्जी जैसे ब्रोकली ,फूलगोबी, पत्तागोभी, मशरूम, बेंगन, पालक अदि खना चाहिए ।   

6. प्रोटीन कैसे वजन घटाने में सहायक है – How Protein Helps in Weight Loss   

वजन घटाने का तरीका में प्रोटीन आइटम खाना बहुति जरुरी हे। प्रोटीन खाना जैसे कि दाल, पनीर, स्पाउट, अंडे, फिश, मीट, मिल्क आदि आपके पेट को ज्यादा समय तक भरा हुआ रखते हैं । आपको बार बार भूख नहीं लगने देगा । आप बहुत देर तक बिना खाये रह सकते हैं । प्रोटीन आपकी फैट घटाने में और हड्डी को तंदरुस्त रखने में मदद करते हैं ।

7. खाने को छोटे छोटे हिस्सो मे डिवाइड करके कैसे वजन घटाये – Divide Food into Small Parts & Reduce Weight

वजन घटाने का तरीका में कुछ भी खाने से पहले हम उस खाने को छोटे- छोटे हिस्सों में डिवाइड करके खाएंगे । जिससे हमें एक ही समय में ज्यादा खाना भी न खाना पड़े और हमारा भूख भी मिट जाये । अगर हम ऐसे खाने को डिवाइड करके खाते हैं तो खाने की मात्रा कम हो जाएगी। जिससे हम अपने वजन को घटाने मे भी सक्षम हो पाएंगे ।

एक उदाहरण से हम जानेंगे इसको कैसे उपयोगी बना सकते हैं । मान लीजिये के आप सुबह नाश्ता में दो रोटी लेते हैं। एक साथ दो रोटी ना लेके एक रोटी ही खाइये और दूसरा रोटी कुछ देर बाद खाइये । हर खाने से पहले आपको एक ग्लास पानी पीना जरुरी है ।

8. अपना भोजन ठीक से चबाएं – Chew Your Food Properly

भोजन को ठीक से चबाना भी वजन घटाने का तरीका हे। धीरे-धीरे खाना और जयादा चबाना अपकी ज्यादा खाने की लालसा को प्रबंधित करता हे। ज्यादा चबाके खाने से आपके मस्तिष्क में भी पर्याप्त समय होगा या समझना की आप अतिरिक्त खाने के लिए तैयार नहीं हैं । यह वैज्ञानिक रूप से साबित हो गया है कि भोजन को ठीक से नहीं चबाना वजन बढ़ाने के कारणों में से एक है ।

अधिक वजन वाले पुरुषों और महिलाओं ने कम खाने के बाबजूद अपनी वजन को काम नहीं कर पाते । किउकी खाना खाते समय खाने को ज्यादा चबाते नहीं हे। भोजन चबाने से भोजन को पचाने में मदद मिलती है जिससे वजन घटता है । अपनी शैली में शामिल करने के लिए इस प्राकृतिक टिप पर विचार करें। अपने भोजन को 20-30 बार चबाएं । यह महत्वपूर्ण हो सकता है क्योंकि यह भोजन को आसानी से पचने योग्य बनाता है। कई शोधों के अनुसार, जो लोग अपना भोजन कम चबाते हैं, वे अतिरिक्त वजन हासिल करते हैं ।

9. ड्रिंक वाटर – weight loss drinks

वजन घटाने का तरीका में पानी पीना एक सरल बहती जरुरी और आसान उपाय है । पानी सिर्फ आपको हाइड्रेट ही नहीं रखता हे बल्कि आपके शरीर से टोक्सिन को निकालने में मदद करता है । सिर्फ मिनरल वाटर ना ले के आप तरह तरह के फ्रूट जूस, सीजनल वेजीटेबल जूस जैसे की तरबूज, खीरा, संतरा, मुसम्बी, लौकी, कद्दू का जूस ले सकते हैं ।

यह हमारे शरीर में पानी की मात्रा को पूरी करता है । कौशिस करे हर मिल लेने से पहले पानी पिए। पानी पिने से आपका भूख का क्रैबिंग काम हो जाता हे। और आप नटुराली काम खाना खाएंगे। वजन घटाने का तरीका आप के वजन को असरदार तरीके से काम करता हे।

10. हेल्थी मसाला कैसे वजन घटाता है – How Healthy Masala Loses Weight

वजन घटाने का तरीका में हेल्थी मसाला एक इफेक्टिव जरिया हे। इसे हम कतई नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते। बहुत सारे मसाले हैं जो हमारे हेल्थ के लिए लाभदायक हैं । जैसे कि हरा मिर्च, शिमला मिर्च, अदरक, हल्दी, काली मिर्च, लॉन्ग, ईलाइची, दालचीनी। ये सभी मसाले हमारे शरीर में स्ट्रेस हार्मोन को बढ़ाते हैं। जो हमारे शरीर के कैलोरी को बर्न करने में मदद करते हैं। जिससे हमारा वजन आसानी से कम होने लगता है।

11. शक्कर मिला हुआ खाने से दूर रहे – Stay Away From Sugar Mixed Food

शक्कर को हम चीनी के नाम से भी जानते हे। शक्कर एक ऐसा कैलोरी है जो बाद में हमारे शरीर में फैट बनके जम जाते हैं । शक्कर मिला हुआ चाय और कॉफ़ी हमारे शरीर के फैट को बढ़ाते हैं । हम जो केक, कुकीज़, पैकेज ड्रिंक खाते हे वो सभी आइटम में सक्कर का मात्रा बहुति ज्यादा रहता है । ऐसा ही कुछ प्रकार का सॉफ्ट ड्रिंक, सोडा, मीठा सामग्रीक और मादक पेय के सेवन से खुद की बचाव करें ।

यदि आप पूरे दिन में इन पेय पदार्थों का सेवन करते हैं, तो आप रात में कम से कम 800 कैलोरी अधिक सेबन किये हे। और यह कैलोरी आपके शरीर में जमने लगता हे। इसीलिए हमें हमेशा ऐसी सामग्री से दूर रहना है। वजन घटाने का तरीका में हम जाने कैसे हम शक्कर मिला हुआ खाने से दूर रहेंगे। और कैसे फिट एंड हेल्थी रहके वजन घटा सकते हैं ।

12. सूरज की रौशनी रहने तक खाना हेल्थी होता है – Try to Eat Before Sunset

वजन घटाने का तरीका में खाना कोनसे समय खाया जाये इसके ऊपर भी ध्यान देना हे। यह प्रामाणित है कि रात का खाना ख़त्म होने से और दिन का खाना शुरू करने के बिच 12 घंटे का अंतराल बना रहे। ऐसा करने से शरीर के अंदर का फैट कम होने लगता है । हमें रात का खाना और सुबह के नाश्ते के बीच कम से कम 12 घंटे का अंतराल रखना है।

हमेश रातको सोने से 2 घंटे पहले रातका खाना खा लेना चाहिए। या हमें कोशिस करनी है कि हम रात का खाना 7 बजे तक कर लें । रात में हम भाग दौर बाले काम नहीं करते इसी लिए खाना हजम भी जल्दी नहीं होता हे। कौशिस करे हल्का खाने के साथ थोड़ा टहल ने की।

13. भोजन छोड़ें नहीं – Don’t Skip Food for Losing Weight

वजन घटाने का तरीका में हम आपको कभी भी खाना स्किप्प करने का सलहा नहीं देते। हम वजन घटाने का तरीका में जानेगे खाना खाके कैसे फिट और तन्दुरुस्त रह सकते हे । तो अप्प जाये भूल वो पुराने मिथ को जो कहते हे खाना ना खाकर वजन घटाया जा सकता हे। असल वास्तविकता ये है जब भी हम खाना छोड़ते हैं तो हमें बाद मे ज्यादा खाने का मन करता है। और ज्यादा भूख लगने के कारण हम ऐसा खाना खाते हैं जो उनहेल्थी होते हैं। और खाना भी ज्यादा खा लेते हैं जिससे वजन घटने के जगह बढ़ जाते हैं । यह हमारे शरीर के लिए सही नहीं होते हैं। जो लम्बे समय के लिए अच्छा नहीं है।

ग्रीन टी के फायदे | Green Tea Benefits

14. ग्रीन टी कैसे वजन घटाए – Weight Loss with Green Tea

वजन घटाने का तरीका में ग्रीन टी अतिरिक्त फैट को काम करने में उपयोगी हे। कभी भी खाली पेट इसे मत पिए। खाना खाने से 30 से 40 मिनिट बाद या सोते समय ग्रीन टी पि सकते हे। ग्रीन टी आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करता हे। और आपके शरीर में फैट को बढ़ने से रोकता हे। इसे नेचुरल तरीके से बिना शुगर पिए । चाय की पत्तियों में एक यौगिक ईजीसीजी (एपिगैलोकैटेचिन गैलेट) होता है जो शरीर से एरोफिल्स -मुक्त करता है ।

15. अपनी नींद पूरी करो – Complete Your Sleep

वजन घटाने का तरीका का लास्ट उपाय हे अपनी नींद पूरी करो। वजन काम करने के लिए अप्पको रातमे एक अच्छी नींद लेना होगा। अच्छी नींद के लिए जरुरी हे के अप्प सोते से पहले 10 -15 मिनिट मैडिटेशन करे, या तो किताब पर सकते हे। नींद लेने से हमारे शरीर के साथ साथ मन भी रिलैक्स फील करते हे। हमारा मन शांत रहता हे। तनाव काम होता हे तो डिप्प्रेशन भी काम होता हे। और हमारे हार्मोनल सिस्टम ठीक रहता हे। तनाव के कारन जो बॉडी फैट बढ़ते हे वो काम हो जाता हे।

Leave a Comment